click here
ताजा खबर

रेड वाइन लगाएगी आपकी खूबसूरती में चार चांद, इस तरह करें इस्तेमाल

redwine-1रेड वाइन लोगों को ज्‍यादा पसंद आती है। वहीं शराब न पीने वाले लोग इससे छूते तक नहीं। यह केवल एक स्वादिष्ट शराब के रुप में ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं। इसका सही सेवन करने की जरूरत होती है। इससे आप एक अच्छी नींद पा सकते हैं, दातों की समस्याओं और हृदय रोग के खतरों को भी कम होता है।आप जान कर हैरान होंगे कि रेड वाइन का सही प्रयोग करनेइ से आपकी त्‍वचा को बेहतरीन निखार मिलता है।

रेड वाइन के फायदे

त्वचा को चमकदार बनाएं-

इससे शरीर में रक्त का बहाव अच्‍छे से होता है। अब सैलून में जा कर पैसे खर्च करने की जरुरत नही हैं इसे त्वचा पर लगाने से है डेड स्किन हटाती है। त्वचा कोमल और नरम बनाती है। यही कारण है कि आजकल रेड वाइन सैलून में भी काफी प्रयोग की जाती है।

आप घर में ही रेड वाइन का पैक बना कर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिए आपको रेड वाइन, दही, शहद और ग्रीन टी ले लें। इन सभी चीजों को एक कटोरे में मिक्स करें और तब तक मिक्स करते रहें जब तक की सभी चीजे आपस में अच्छे सें ना मिल जाएं। अब इस पेस्ट को मेकअप ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए रहन दें। उसके बाद ठंडे पानी से धुल लें।

मुंहासों को रोकता हैं-

एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करती है रेड वाइन। इसके साथ ये आपकी त्वचा पर मौजूद मुंहासों को भी कम करती हैं। ये आपके चेहरे पर मौजूद बन्द हुए छेद के अन्दर जा कर उन्हें खोलती है और आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करती है। इसके साथ ये आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत भी चढ़ा देता हैं। मुहासों की समस्‍या से निजाद पाने के लिए रेड वाइन को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। कम से कम 10 मिनट के लिए उसे अपने चेहरे पर ही लगे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धुल लें। रोज सोने से पहले इस प्रक्रिया को आजमाएं।

अल्‍ट्रावायलेट किरणों से बचाता है-

यह आपकी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाती है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स और एमिनो एसिड होता है जो सूरज की किरणों से बचाने के लिए आपकी त्वचा पर एक रक्षा परत बनाता है और इसी के कारण आपकी त्वचा अल्ट्रावायलेट किरणों से बची रहती हैं।

डैन्ड्रफ को दूर करता हैं-

ड्रेन्ड्रफ की परेशानी से भी निजाद दिलाती है यह। अपने गीले बालों पर रेड वाइन लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए अपने बालों में ही रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी की मदद से अपने बालों को धुल लें। इससे आपकी डैन्ड्रफ की समस्या भी कम हो जाएगी ।

बालों को चमकदार और रेशमी बनाएं-

रेस्वेराट्रॉल एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। आने वाले नए बाल भी मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप जब भी आपने बाल धोए तो उसके बाद अपने कंडीशनर की कुछ बूंदे रेड वाइन में डाल कर एक मिश्रण बना लें।  अपने बालों पर 2-3 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बलो को धुल लें। कुछ ही दिनों में आपके बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो जाएंगे ।

आपकी त्वचा को पोषित करें-

आपकी त्वचा में नमी की कमी के कारण खुजली होती है। लेकिन आप चाहे तो रेड वाइन की मदद से भी अपनी त्वचा में नमी बना सकती हैं। ये एक प्रकृतिक मॉश्चराइजर है जो कि आपकी त्वचा को बिना किसी नुकसान के उसे मॉश्चर करता है। इससे त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करें या फिर आप चाहे तो रोज थोडी सी रेड वाइन का सेवन भी कर सकती हैं। ये आपकी त्वचा में नयी कोशिकाओं के बनने में मदद करेगा।

त्वचा की बनावट और रंगत को बढ़ाता हैं-

इसमें एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करता हैं। इसके लिए आप रेड वाइन, अंडे और शहद से एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। इस पेस्ट को कुछ देर तक अपनी त्वचा पर ही रहने दें और उसके बाद पानी से धुल लें।

उम्र बढने के साथ होने वाली समस्याओं को और बारीक रेखाओं को कम करें-

त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को भी मारता है। इतना ही नही रेड वाइन से आपकी त्वचा एक छोटे बच्चे की त्वचा के समान कोमल बनी सकती हैं, साथ ही ये आपकी त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *