click here
ताजा खबर

विश्व पुस्तक मेला आज से, इस वर्ष का थीम ‘मानुषी’

book-fair-1-18-1483762066-153037-khaskhabarनई दिल्ली| विश्व पुस्तक मेला का इस वर्ष का थीम ‘मानुषी’ होगा, जिसमें महिलाओं द्वारा तथा महिलाओं के ऊपर लिखने वालों पर ध्यान दिया जाएगा। मेला प्रगति मैदान में 7 से 15 जनवरी तक चलेगा। नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के सहयोग से इस पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडे इस मेले का उद्घाटन करेंगे, जबकि मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर 10 जनवरी को थीम पवेलियन का उद्घाटन करेंगे।

विख्यात ओडिया लेखिका और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित डॉ. प्रतिभा रे इस समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल के भारत में राजदूत तोमाज कोजलोस्की विशिष्ट अतिथि होंगे।

नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया (एनबीटी) इस वर्ष अपनी स्थापना की 60वीं वर्षगांठ भी मना रहा है। विशेष प्रदर्शनी ‘पीछे मुड़कर नहीं देखना है!’ के जरिए यह पुस्तकों और पढ़ने वालों को बढ़ावा देने की अपनी यात्रा का प्रदर्शन भी करेगा। इस प्रदर्शनी के जरिए नेशनल बुक ट्रस्ट विभिन्न गतिविधियों जैसे पुस्तकों को बढ़ावा देने के लिए ट्रस्ट द्वारा पूरे देश में पुस्तक मेलों का आयोजन, अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेलों में एनबीटी की भागीदारी तथा कार्यक्रमों का प्रकाशन इत्यादि, को प्रदर्शित भी करेगा। टिकट दर वयस्कों के लिए 30 रुपये और 12 साल की उम्र से कम के बच्चों के लिए 20 रुपये रखी गई है। टिकट प्रगति मैदान के काउंटरों के अलावा मेट्रो स्टेशनों पर भी उपलब्ध रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *