click here
ताजा खबर

हैकिंग में रूस की भूमिका नहीं : विकिलीक्स

05_01_2017-05asasangeवाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हुए साइबर हमलों में रूस की भूमिका से विकिलीक्स ने इन्कार किया है। विकिलीक्स ने ही वे ई-मेल सार्वजनिक किए थे जिसके कारण डेमोक्रेटिक पार्टी को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने बताया कि ये ई-मेल उन्हें रूस से नहीं मिले थे। साथ ही उन्होंने व्हिसलब्लोअर्स से बराक ओबामा के ह्वाइट हाउस से विदा होने से पहले उनके कार्यकाल के दस्तावेज सार्वजनिक करने की अपील की है।

स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए असांजे ने जून 2012 से लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी है। उन्हें आशंका है कि स्वीडन उन्हें अमेरिका के हवाले कर सकता है। 2010 में अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी सैन्य अभियान से जुड़े पांच लाख गोपनीय सैन्य दस्तावेज सार्वजनिक कर असांजे ने तहलका मचा दिया था।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह हैकिंग के आरोप में अमेरिका ने रूस के 35 राजनयिकों को देश से निकाल दिया था। रूस ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन का रूख देखने के बाद जवाबी कार्रवाई की बात कही है। हालांकि ट्रंप हैकिंग में रूस की संलिप्तता को लगातार नकारते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *